BAAS-अन्वेषकों की रिपोर्ट्स पर आधारित भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी, गैर-कानूनी दलाली, उत्पीड़न, अत्याचार, शोषण, मनमानी, नाइंसाफी, गैर-कानूनी गतिविधियों आदि की महत्वपूर्ण खबरों और सूचनाओं के लिये क्लिक करें।

Friday, January 1, 2016

विविध

विविध प्रकार की जानकारियां :

1. निर्धारित वार्षिक अनुदान नहीं देने पर स्वत: निलम्बन : बास के प्रबन्धन तथा संचालन के लिये प्रत्येक सदस्य का अनिवार्य संवैधानिक कर्त्तव्य है कि वह सदस्यता ग्रहण करने के बाद प्रत्येक वित्तीय वर्ष की समाप्ति (31 मार्च) तक निर्धारित वार्षिक अनुदान (अपनी प्रत्येक 100 रुपये की आय में से कम से कम 10 पैसा या न्यूनतम 100 रुपये से जो भी अधिक हो उतनी राशि ) स्वेच्छा से हर वर्ष स्वत: अदा बास को करता रहे। अन्यथा चालू वित्तीय वर्ष की समाप्ति (31 मार्च तक) तक वार्षिक अनुदान जमा नहीं करने वाले सदस्यों की सदस्यता, जिस वित्तीय वर्ष में सदस्यता ग्रहण की है, उससे अगले वित्तीय वर्ष की 1 अप्रेल को बिना नोटिस जारी किये स्वत: ही निलम्बित हो जायेगी और उन्हें बास की किसी भी औपचारिक बैठक/कार्यक्रम/गतिविधियों में भाग लेने/मत देने का हक नहीं होगा। निलम्बित सभी सदस्यों को बहाल नहीं होने तक, नये लोगों को सदस्यता दिलाने की अनुशंसा करने के अलावा कोई अधिकार नहीं होगा।

2. बदलाव की शुरुआत अपने आप से करें!
(1) दूसरे लोगों में या व्यवस्था में कमी निकालने मात्र से कुछ नहीं हो सकता, बल्कि दूसरे लोगों में या व्यवस्था में हम जो बदलाव या सुधार या परिवर्तन करना या देखना चाहते हैं, उन सबकी शुरुआत, सबसे पहले हमें अपने-आपसे ही करनी होगी।
(2) हम जो भी सुधार या परिवर्तन करने की बातें कहें, वे सब हमारे दैनिक आचरण से भी प्रमाणित होने चाहिये, तब ही दूसरे लोग हमारी बात को सुनकर उस पर अमल करेंगे। अर्थात् हम अपने आपको बदलें, दुनिया अपने आप बदल जायेगी।
3. सौ सदस्यों पर मीटिंग और 25 फोटो कार्डधारी/पदाधिकारी बनने पर प्रशिक्षण शिविर : किसी भी क्षेत्र में बास के कम से कम 100 सदस्य बनवा दिये/बन जाने पर, अग्रिम समय लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष या अन्य किसी वरिष्ठ पदाधिकारी को आमन्त्रित करें और बास की इनडोर/आऊट डोर मीटिंक का आयोजिन करें और बास के बारे में तथा बास के लिये कार्य करने की पद्धति के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इसी प्रकार जब एक क्षेत्र में कम से कम 25 फोटो कार्डधारी कार्यकर्ता या पदाधिकारियों की नियुक्ति हो जाये तो इनडोर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा सकता है। प्रशिक्षण प्राप्त पदाधिकारी ही कार्यवाही करने को अधिकृत होते हैं।

No comments:

Post a Comment